Saturday, June 12, 2010

"Faith"

क्या यह चमत्कार नहीं है कि एक छोटा सा प्यारा Dogy क्या कर सकता है ?
A DOG NAMED FAITH

जी हाँ इस प्यारे से dog का नाम है "Faith" है।
जन्म सन २००२ में क्रिसमस के समय हुआ था। वह अपने २ पैरों के साथ पैदा हुआ। हाँ जब वह पैदा हुआ तो नहीं चल सका उसकी माँ भी उसे पसंद नहीं करती थी।
उसके पहले मालिक ने सोचा कि यह जीवित नहीं रह पायेगा तो उन्होंने उसे नींद मृत्यु देने की सोची पर जब "Faith" के वर्तमान मालिक Jude String Fellow उनसे मिली और उसके देखभाल की इच्छा व्यक्त की।


उसने यह निश्चय किया कि वह इस Dog को अपने स्वयं के पैरों में चलने की training देगी उन्होंने इसका नाम faith रखा। शुरुआत में उन्होंने Faith को Srfboard पर रखा ताकि वह गति को महसूस कर सके। बाद में उन्होंने एक चम्मच में peanut Butter रख कर उसे कुछ करने को उकसाया। जब वह खड़ा होता या चारों और jump करता था तो यह उसे इनाम में मिलता था। घर के दुसरे Dogy भी Faith को चलने के लिए प्रोत्साहित करते थे। अविश्वसिनीय !!! सिर्फ छः माह में जैसे चमत्कार हो गया। Faith ने अपने पिछ्ले पैरों पर Balance बनाना सीख गया था।


आगे बर्फ (snow) में Training देने के पश्चात वह मनुष्य की तरह चलने लगा।
Faith अब हर जगह चलना पसंद करने लगा। यह तो स्वाभाविक था वह जहाँ भी जाता लोगों के आकर्षण का केंद्र बन जाता है। वह बहुत ही तेजी से अंतर्राष्ट्रीय दृश्य पटल पर समाचार पत्रों व T.V. shows के माध्यम से प्रसिद्धियाँ बटोरते जा रहा था।


Faith के ऊपर एक पुस्तक भी लिखी गई "With A Little Faith"। हैरी पोर्टर के फिल्मों में भी उपस्थिति के लिए भी Faith जी के नाम पर विचार किया जा रहा है।
उसके वर्तमान मालकिन Jude Stringfellow ने लोगों के बीच जाकर यह बताने की कोशिश करेंगी कि बगैर एक Perfect Body के कैसे Perfect Soul बना जा सकता है।


यहाँ इस कहानी को रखने का उद्देश्य यह है कि एक दृढ़ इच्छाशक्ति के बलबूते असंभव लगने से कार्य को भी संभव बनाया जा सकता है।
ओहो! मेरी स्वीटी भी Faith से बहुत प्रभावित नज़र आ रही है। :)

No comments:

Post a Comment

हम आपके सुझावों और संदेशों का तहे दिल से स्वागत करते हैं कृपया हम बच्चों का मार्गदर्शन और उत्साहवर्धन करें . आप सभी का हमारे ब्लॉग पर आने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद .